Monday 15 September 2014

if statement - python else and elif error -


  & gt; & gt; & gt; यदि 5 == 5: प्रिंट '5' और: प्रिंट 'बिल्ली' फ़ाइल "और लेफ्टिनेंट; पाइल # 2" gt; अन्य रेखा: प्रिंट 'बिल्ली' ^ इंडेंटेशन एरर: यूनिंडेंट किसी भी बाहरी इंडेंटेशन स्तर से मेल नहीं खाता  < / पूर्व> 

इंडेंट क्या है, यह अभी भी काम नहीं करता है। यहां तक ​​कि अगर मैं अगली पंक्ति पर print cat स्टेटमेंट डालने का प्रयास करता हूं तो यह मुझे सिंटैक्स त्रुटि देता है ऐसा क्यों है?

आप अपना कोड इस तरह दिखना चाहते हैं:

 < कोड> यदि 5 == 5: प्रिंट '5' और: प्रिंट 'बिल्ली'   

क्यों? क्योंकि अजगर अन्य भाषाओं जैसे इंडेंटेशन का उपयोग करता है ब्रैकेट्स का उपयोग करते हैं: यह बयानों के समूहकरण को निर्धारित करता है। यह कैसे काम करता है की एक उत्कृष्ट व्याख्या है:

पायथन अलग बयानों और एक बृहदान्त्र और कोड ब्लॉकों को अलग करने के लिए इंडेंटेशन के लिए कैरिज रिटर्न का उपयोग करता है। कोड ब्लॉक को अलग करने के लिए सी ++ और जावा सेमीकॉलन को अलग-अलग बयान और घुंघराले ब्रेसिज़ में इस्तेमाल करते हैं।

यह भी वर्णन करता है कि निम्न स्तर पर यह कैसे काम करता है:

अग्रणी सफेद स्थान (रिक्त स्थान और टैब) एक तार्किक रेखा की शुरुआत में लाइन के इंडेंटेशन स्तर की गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है, जो बदले में बयानों के समूह निर्धारण के लिए उपयोग किया जाता है।

... < पी> सबसे पहले, एक से आठ स्थानों तक टैब (बाएं से दाएं) की जगह ले जाती है, जैसे प्रतिस्थापन की कुल अक्षरों की कुल संख्या आठ से अधिक है (यह यूनिक्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले नियम के समान है) । पहले गैर-रिक्त वर्ण से पहले रिक्त स्थान की कुल संख्या फिर रेखा का खंडन निर्धारित करती है।

स्टाइलिस्टिक रूप से, आप इंडेंटेशन के स्तर को इंगित करने के लिए 4 रिक्त स्थान का उपयोग करना चाहते हैं। इसमें परिभाषित किया गया है यह सुनिश्चित करेगा कि हर कोई एक ही चीज़ को देखता है, भले ही वह IDE का प्रयोग क्यों न करें। ध्यान दें कि आपको कभी टैब और रिक्त स्थान नहीं मिटाने करना चाहिए, क्योंकि यह अनजाने में कोड को तोड़ना बहुत आसान होता है (सभी संपादकों को समान आकार के रूप में टैब नहीं दिखाते हैं)।

No comments:

Post a Comment